6/06/2009

अमरीकी मीडिया : क्या हकीकत क्या फंसाना

मंदी के दौर से जहाँ कई देशों ने निजात पाने में कामयाबी हासिल की है और कर रहे हैं वहीं अमरीकी मीडिया को इससे बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं सूझ रहा है। 24x7 बॉल स्ट्रीट की एक रिपोर्ट के मुताबिक अमरीका में यदि यही स्थिति बनी रही तो पचास बड़े अखबारों में से आठ बंद हो सकता है। रिपोर्ट में दस बड़े अख़बारों की लिस्ट भी जारी की गई हो जो अपने प्रिंट संस्करणों को बंद कर आन लाइन संस्करण प्रकाशित करने की योजना पर कम कर रहे है।

अमरीका की दयनीय स्थिति के बारे में अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पिछले दिनों फिलाडेल्फिया में एक अख़बार समूह ने ख़ुद को दिवालिया घोषित कर दिया। राकी माउन्ट न्यूज बंद हो चुका है और सेन्ट्रल पोस्ट इंटेलीजेंट नामक अख़बार भी बंद होने का कगार पर है । अपने वजूद को बचाने के लिए फिलहाल आन लाइन संस्करण को प्रकाशित करने पर जोर दिया जा रहा है। इसके आलावा सन फ्रांसिस्को क्रानिकल को भी बंद करनेकी बात चल रही है.

फिलडेल्फिया न्यूज पेपर एलएलसी द्वारा निकलने वाला फिलडेल्फिया डेली न्यूज पर भी बैंक घोटाले का आरोप लगा है। कपनी इस साल सिर्फ़ और सिर्फ़ आर्थिक संकट से उबरने पर जोर देगी लेकिन अख़बार में इन दिनों विज्ञापनों में जबरदस्त कमी आयी है और इसकी एक लाख प्रतियाँ हर दिन बिक रही है। इस अख़बार के प्रिंट संस्करण के कर्मचारियों को ऑन लाइन संस्करण में समायोजित किया जा रहा है। मिनेपोलिस स्टार ट्रिब्यून की भी स्थिति भी काफी दयनीय है। २००७ में हुए व्यापर के मुकाबले पिछले साल मुनाफा आधा रहा है। इसके विज्ञापनों में बीस फीसदी की कमी आयी है और तीन लाख प्रतियाँ हर दिन बिक रही जो सिरदर्द का कारण है।

करीब ढाई लाख सर्कुलेशन बाला मियामी हेराल्ड की हालत काफी खस्ता है। रियल स्टेट के विज्ञापनों के नहीं आने के कारण फ्लोरिडा संस्करण की हालत गंभीर है। जबकि मियामी इलाके के आलावा लेतीं अमेरिका और कैरिबियन में ऑन लाइन संस्करण के पाठक कभी हैं। फिलहाल हेराल्ड अंगरेजी और spenish में ही अपना ऑन लाइन संस्करण निकाल रहा है। अमेरीकी आर्थिक मंदी की गिरफ्त में देत्रोइट भी आया है और संभावना जताई जा रहे है कि वह गान्नेत्त के मालिकाना में चल रहे देत्रोइट फ्री प्रेस में समायोजित हो जाए। बास्टन ग्लोब को हर हफ्ते एक मिलियन डालर का घाटा उठाना पड़ रहा है और इसके पर सिर्फ़ बीस मिलियन डालर की पूंजी बची है।

No comments: